Whatsapp Group conference call : अब आप वॉट्सएप में कर सकोगे ग्रुप कॉन्फ्रेंस कॉल - Asian Hindi

Breaking

Daily Updates Hindi me! AsianHindi site par Technology, Entertainment, Sports, politics aur bhi duniya bhar ke khabar milenge. Asian Hindi Website par Asian ke har updates hindi me diye jate hai

Post Top Ad

Wednesday, January 16, 2019

Whatsapp Group conference call : अब आप वॉट्सएप में कर सकोगे ग्रुप कॉन्फ्रेंस कॉल




Whatsapp Group conference call : अब आप वॉट्सएप में कर सकोगे ग्रुप कॉन्फ्रेंस कॉल

Whatsapp लेकर आया है अपने यूजर्स के लिए एक न्यू और मजेदार अपडेट । Whatsapp इस बार अपने एंड्रॉयड यूजर्स के लिए ग्रुप कॉन्फ्रेंस कॉल ऑप्शन लेकर आया है । यह Whatsapp users के लिए एक बहुत ही बढ़िया खबर है । क्योंकि अब वे अपने दोस्तो या फिर फैमली मेंबर्स के साथ Whatsapp group मे कॉन्फ्रेंस कॉल कर सकेंगे ।



इससे पहले कुछ महीनों पहले यह अपडेट IOS यूजर्स को दे दिया था । लेकिन एंड्रॉयड यूजर्स को तब ये अपडेट नहीं मिली थी ।
आप सभी को तो पता ही होगा कि वर्ल्ड में android users कि संख्या IOS यूजर्स की तुलना में कई गुना ज्यादा है । ऐसे में अपने android users को Whatsapp यह फीचर न दे और केवल IOS यूजर्स को यह फीचर दे तो यह android users के साथ नाइंसाफी होगी ।




खैर Whatsapp अपने सभी यूजर्स को खुश रखना चाहता है इसी लिए तो अपने यूजर्स के इंट्रेस्ट और सिक्यूरिटी का खास खयाल रखता है । इसी कारण से Whatsapp million लोगों का सबसे पसंदीदा सोशल मीडिया है ।
Whatsapp के नया अपडेट 2.19.9 में आपको यह Whatsapp group कॉन्फ्रेंस calling button मिल जाएगा । इसके साथ ही ग्रुप वीडियो कॉलिंग ऑप्शन भी दिया जा सकता है ।
वॉट्सएप यूजर्स पहले केवल chat या फिर voice chat कर सकते थे पर कॉल में बात करने का मजा भी कुछ अलग है । कभी कभी chat करते करते बात करने का मन लग जाता है । ऐसे में यह आप सभी को पास लाने का बखूबी काम करेगा ।


कैसे काम करेगा group calling feature

वॉट्सएप के नए अपडेटेड app मे सभी ग्रुप में कॉलिंग का ऑप्शन आ जाएगा । लेकिन यह सुविधा पहले से ज्यादा एडवांस्ड नहीं है इसकी भी कुछ सामान्य लिमिट्स हैं ।
इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले उस ग्रुप में जाना है और ग्रुप के किसी भी एक व्यक्ति को कॉल करना होगा । आप एक बार में ही बहुत से लोगो को कॉल में एड नहीं कर पाएंगे ।
अब जब आप किसी एक ग्रुप मेंबर को कॉल करते हैं उसके बाद add onother call का ऑप्शन भी आपको दिखेगा । जिसकी मदद से आप ग्रुप में किसी अन्य मेंबर को इस कॉल में एड करके आप कॉन्फ्रेंस में बात कर सकते हैं ।




इस फीचर की लिमिट यह है कि आप एक बार केवल 3 लोग ही बात कर सकते हैं । हो सकता है वॉट्सएप के अगली अपडेट में यह लिमिट को अपडेट करके बढ़ा दिया जाए । पर इस फीचर की हम बुराई भी नहीं कर सकते क्योंकि यह फीचर अपने आप में बहुत ही बढ़िया है ।
आपको ग्रुप कॉन्फ्रेंस कॉल करते समय एक बात का ध्यान भी देना है कि आप उन्हीं व्यक्ति को ग्रुप कॉल कर सकेंगे जिनका मोबाइल नंबर आपके contact list मे save हो । साथ ही आप केवल एक ही ग्रुप के मेंबर्स एक बार में एक साथ बात कर सकेंगे ।



दो ग्रुप या ग्रुप के बाहरी व्यक्ति से आप कॉन्फ्रेंस में बात नहीं कर सकेंगे । मतलब कि किसी ग्रुप के दो लोग आपस में बात कर रहे हो तो ग्रुप से बाहर के किसी व्यक्ति या दूसरे ग्रुप के किसी व्यक्ति को कॉन्फ्रेंस में एड नहीं कर पाएंगे ।


पल पल की लेटेस्ट और ट्रेंडिंग न्यूज पढ़ने के लिए asianhindi साइट को visit करते रहिए और हमारा facebook पेज भी लाइक करना   ना भूलें ।

No comments:

Post a Comment